मंगलवार, 2 मई 2017

डीएसपी से मिले दलित । सरपंच सहित 90 से ज्यादा के खिलाफ एफआई दर्ज ।



Dalits at the office of SP  Kaithal
आज सुबह ही गांव बालू के 50 से ज्यादा दलित समाज के बुजुर्ग व नौजवान जिला मुख्यालय पर आए । 1 मई को हुई दलित उत्पीड़न की घटना में जिला पुलिस ने आज सुबह तक कोई गिरफ्रतारी नहीं की थी । न ही कोई मुकदमा दर्ज किया था । जन संर्घष मंच के प्रधान फूल सिहं के नेतृत्व में दलित पुलिस अधीक्षक कैथल के कार्यालय के बाहर 12 बजे तक बैठे रहे वहां पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने पहले तो यह बताया कि  पुलिस अधीक्षक आने वाले हैं लेकिन बाद में बताया कि वह आज नहीं बैठेंगे । 
Injured Sandeep 

Injured Sahi Ram 

इसलिए दलित समाज के लोगों ने डीएसपी सतीश गौतम से मिल कर अपनी समस्या बताई । डीएसपी ने बताया कि 90 से ज्यादा लोगों के खिलाफ एस सी/एस टी अधिनियम तथा 148/149 आईपीसी आदि धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है । यह डीएसपी इस मुकदमें का जांच अधिकारी भी हैं । घायलों के ब्यान पुलिस ने लिख लिए है । घायल संजीव और संदीप के एक्स-रे आज सुबह ही हो पाए हैं । इनको लगी चोटों पर डाक्टरों की राय अभी नही आई है । 
Injured Sandeep

दलितों ने बताया कि गांव में अभी भी दहशत का माहौल है । कई दलित परिवार गांव छोड़कर सुरक्षित जगहों पर चले गए हैं । दलित समुदाय के रमेश, हरिकेश पुत्र महाली तथा रामपाल पुत्र धूला राम का परिवार कल हुए हमले से भयभीत होकर गांव छोड़कर चले गए हैं । कल हुए हमले में हुए नुकशान की जानकारी भी दलित संमाज के लोगों ने दी । एक युवक नरेश ने बताया कि हमलावरों कुर्सी, मेज, दरवाजे, खिड़कियां सब कुछ तहस नहस कर दिया । रमेश पुत्र महालि राम के चौबारे की खिड़की उखाड़ दी । बलराज के घर का लोहे का मेन गेट तोड़ दिया । 6-7 साईकिल भी तोड़ डाले । बालू गांव की इस बस्ती के ज्यादातर बाल्मीकि दलित साईकिलों पर पंजाब में फेरी लगा कर बाल खरीदते हैं । इस कार्य में साईकिल की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है । इसलिए सोच समझ कर साईकिलों को निशाना बनाया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं: